लाइफस्टाइल

HAIR TIPS : अगर आप भी बालों के झड़ने से है ,परेशान तो करे यह उपाये जल्द ही दिखाई देगा असर

अगर आप भी झड़ते बालों से परेशान हैं तो रसोई में मौजूद इस मसाले का रोजाना इस्तेमाल करना शुरू कर दें, कुछ ही दिनों में बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।

FENNEL FOR HAIR : बालों का झड़ना एक आम समस्या है. आजकल लगभग हर उम्र के लोग बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं। इसके पीछे एक बड़ा कारण खराब जीवनशैली, मौसम में बदलाव और कई अन्य बीमारियां हैं जो सीधे बालों पर हमला करती हैं। ऐसे में लोग तरह-तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं। ये अस्थायी राहत तो देते हैं लेकिन लंबे समय तक बालों का झड़ना नहीं रोक सकते। इसके विपरीत, इनमें मौजूद रसायन बालों पर भी बुरा प्रभाव डालते हैं। लेकिन आयुर्वेद के अनुसार कुछ मसाले बालों को झड़ने से रोकते हैं (मसाले बालों के झड़ने को रोकने में मदद करते हैं)। ऐसा ही एक मसाला जो आपके घर और ड्राइंग रूम में भी मिल जायेगा वह है सौंफ, जी हां अगर आप नियमित रूप से सौंफ का सेवन करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।

बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय:
आपको बता दें कि सौंफ में कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें विटामिन ई पाया जाता है, जो बालों के विकास के लिए जरूरी माना जाता है। बालों की लंबाई और मजबूती के लिए जरूरी कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे विटामिनो से भरपूर सौंफ बालों को झड़ने से रोकती है। इसके अलावा सौंफ में बालों के लिए जरूरी पोटैशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं। इनकी मदद से बालों की लंबाई बढ़ती है और बाल मजबूत भी होते हैं।

सौंफ इन तरीकों से बालों को झड़ने से रोकती है:
बालो में इंफेक्शन के कारण बालो की जड़ें कमजोर हो जाती हैं। जब जड़ें कमजोर होती हैं तो बाल आसानी से झड़ने लगते हैं। ऐसे में सौंफ का सेवन करने से बालों को फायदा हो सकता है क्योंकि सौंफ में बालों के लिए एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। सौंफ के नियमित सेवन से बालों में रूसी से भी छुटकारा मिल सकता है। इसके अलावा सौंफ के सेवन से पसीने के कारण होने वाली खुजली से भी आराम पाया जा सकता है।

बालों का झड़ना केवल लापरवाही और इंफेक्शन के कारण नहीं होता। कई बार शरीर में हार्मोन के संतुलन के कारण भी बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में सौंफ का सेवन हार्मोन को संतुलित करता है और बालों का झड़ना कम करता है।

Related posts

Mustard Oil for Cooking: पकाने के लिए सर्वश्रेष्ठ सरसों का तेल

24ghantanews

वीडियो: गाजियाबाद जिम में ट्रेडमिल पर दौड़ते समय शख्स की हार्ट अटैक से मौत

24ghantanews

Healthy Tips : आपको भी हो सकते है बादाम खाने के यह फायदे

24ghantanews

Leave a Comment