देश

सिडनी ओपेरा हाउस से भी बड़े कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, जानें इसकी खासियतें

भारत को ग्लोबल बिज़नेस डेस्टिनेशन के रूप में पहचान दिलाने के लिए आज का दिन महत्वपूर्ण होने वाला है। आज यानी 26 जुलाई को शाम 6:30 बजे प्रधानमंत्री मोदी प्रगति मैदान में आईटीपीओ के विशाल इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन करेंगे. इस कन्वेंशन सेंटर को भारत को विशाल बिजनेस डेस्टिनेशन के रूप में पहचान दिलाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।

करीब 2700 करोड़ रुपये की लागत से त्यार

इस कन्वेंशन सेंटर के रेनोवेशन पर करीब 2700 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. 123 एकड़ में फैला यह कन्वेंशन सेंटर आकार और खूबसूरती के मामले में सिडनी के ओपेरा हाउस से भी बड़ा और खूबसूरत है।

PMO ने जानकारी साझा करते हुए कहा कि देश का यह नया कन्वेंशन सेंटर दुनिया के अग्रणी कन्वेंशन और प्रदर्शनी परिसरों में से एक होगा। इस परिसर में 9-10 सितंबर को G-20 नेताओं की बैठक का प्रस्ताव है। PMO ने कहा कि इस परियोजना को 2700 करोड़ रुपये की लागत से एक राष्ट्रीय परियोजना के रूप में विकसित किया गया है जो भारत के सबसे बड़े MICE यानी बैठक, प्रचार, सम्मेलन और प्रदर्शनी स्थल के रूप में देश को समर्पित है।

PM मोदी आज सुबह कैंपस पहुंचे और हवन पूजा में हिस्सा लिया. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यकर्ताओं को शॉल देकर सम्मानित किया और उनके साथ तस्वीरें भी खिंचवाईं.

इस प्रतिष्ठित कन्वेंशन सेंटर की कुछ झलकियाँ:

कन्वेंशन सेंटर का सुंदर डिज़ाइन भारतीय परंपराओं से प्रेरित है।
हॉल में एक साथ 7000 लोगों के बैठने की क्षमता ।
भवन का आकार शंख के समान है।
अखाड़े में 3000 लोग बैठ सकते हैं.
ऑस्ट्रेलिया के प्रसिद्ध ओपेरा हाउस की क्षमता 5500 लोगों की है।

कार्यक्रम की सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं, SWAT टीम के साथ 15000 से अधिक पुलिस कर्मी और हाईटेक हथियारों और उपकरणों से लैस 200 से अधिक पुलिस वाहन विशेष रूप से तैनात रहेंगे.

Related posts

Udaipur : चलती फ्लाइट में ब्लास्ट हुआ मोबाइल, एयर इंडिया विमान की उदयपुर में इमरजेंसी लेंडिंग

24ghantanews

India vs Pakistan ODI World Cup Match : भारत-पाकिस्तान मैच में एक बड़ा बदलाब,जाने इसका मुखिये कारण

24ghantanews

दिवाली पर देवी लक्ष्मी पर स्वामी प्रसाद मौर्य का विवादित बयान- चार हाथो वाली लक्ष्मी कैसे पैदा हो गयी

24ghantanews

Leave a Comment